ये हैं देश के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन, नंबर 2 पर बिहार का ‘मधुबनी’, जानिए नंबर 1 पर कौन

0
458

केन्द्रीय रेल तथा कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल ने आज रेल भवन में स्टेशनों के सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता में शामिल विजेता स्टेशनों को पुरस्कार प्रदान किया। यह प्रतियोगिता दिसंबर, 2017 में क्षेत्रीय रेलों के बीच आयोजित की गई। इसमें मध्य रेलवे के बलहारशाह तथा चन्द्रपुर रेलवे स्टेशनों को पहला पुरस्कार, जबकि पूर्व-मध्य रेलवे के मधुबनी स्टेशन तथा दक्षिण रेलवे के मुदुरई स्टेशन को संयुक्त रूप से दूसरा पुरस्कार मिला। तीसरे पुरस्कार के संयुक्त विजेता रहे पश्चिम रेलवे का गांधीधाम स्टेशन, पश्चिम मध्य रेलवे का कोटा स्टेशन और दक्षिण-मध्य रेलवे का सिकंदराबाद स्टेशन।

श्री पीयूष गोयल ने इस प्रतियोगिता में शामिल कलाकारों को नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिए।

रेल और कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल के मार्गदर्शन में भारतीय रेल ने स्टेशनों के सौंदर्यीकरण के लिए नवाचारी पहल की है जिसके अंतर्गत स्थानीय कलाकारों, निजी समूहों तथा स्वयं सेवीओं की ओर से स्थानीय कला का उपयोग करते हुए स्टेशन का सौंदर्यीकरण किया जाता है। इसके तहत क्षेत्रीय रेलवे के 62 से अधिक स्टेशनों का सौंदर्यीकरण किया गया है। यह कार्यक्रम उभरती प्रतिभाओं की अभिव्यक्ति के लिए मंच है।

प्रविष्टियों को निम्नलिखित नकद पुरस्कार दिए गए।

प्रथम पुरस्कारः बलहारशाह तथा चन्द्रपुर रेलवे स्टेशन (मध्य रेलवे) – 10 लाख रुपये

द्वितीय पुरस्कारः मधुबनी रेलवे स्टेशन (पूर्व-मध्य रेलवे) तथा मदुरई रेलवे स्टेशन (दक्षिण रेलवे) – 5 लाख रुपये

तीसरा पुरस्कारः गांधीधाम रेलवे स्टेशन (पश्चिम रेलवे), कोटा रेलवे स्टेशन (पश्चिम-मध्य रेलवे) तथा सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन (दक्षिण-मध्य रेलवे) – 3 लाख रुपये

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने प्रतिभागियों को सम्मानित करते हुए कहा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here