यूपीपीएससी ने पीसीएस 2018 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। पीसीएस 2018 की प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तिथि 19 अगस्त है और उसके लिए अब डेढ़ महीने से भी कम का समय बचा है। गौरतलब है कि यूपीपीएससी ने अपने सिलेबस में बदलाव किया है और यह परीक्षा भी यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा के तर्ज पर होगी। ऐसे में करेंट अफेयर्स की भूमिका काफी अहम हो जाती है। करेंट अफेयर्स की तैयारी लिए सब नए-नए तरीके अपनाते है परन्तु फिर भी इसे तैयार कर पाने में असफलता मिलती है। यह समस्या लगभग हर प्रतियोगी के समक्ष बनी हुई है। ऐसे में सभी छात्रों के मन में आ रहा होगा की बचे हुए समय में करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें। आइए हम आपको बताते है कुछ टिप्स जिससे आपको सहायता मिलेगी।

अखबार, मैगज़ीन और न्यूज पर करें फोकस….

करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए डेली न्यूज़ पेपर पर फोकस करना जरूरी होता है जिसके द्वारा देश-दुनिया में हो रही घटनाओं की जानकारी मिलती रहती है। इसके लिए अंग्रेजी अखबारों का सहारा ही लें। अगर अंग्रेजी पर पकड़ बहुत अच्छी नहीं तो आप मैंगजीन का सहारा ले सकते हैं। इससे भी तैयारी करने में काफी आसानी होती है क्योंकि इसमें परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न ही होते हैं और अनावश्यक प्रश्नों से दूर रहेंगे। अगर आप टीवी देखते हैं तो राज्यसभा टीवी, लोकसभा टीवी और डीडी न्यूज के करेंट अफेयर्स संबंधी कार्यक्रम देख सकते हैं, इससे आपको काफी मदद मिलेगी। इसलिए अपना एक समय बना लीजिये जिसमें आप सुबह या शाम को एक घण्टा डेली न्यूज़ देख सके। क्योंकि मनोविज्ञान भी मानता है कि यदि हम किसी चीज को पढ़कर मस्तिष्क में नहीं रख पाते जितना चित्रण के माध्यम से मस्तिष्क में कम मेहनत में अच्छी तरीके से रख सकते है। यही नहीं, ऑल इंडिया रेडियो के कई कार्यक्रम भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

इंटरनेट का लें सहारा

आज के समय में इंटरनेट का विशेष महत्व है किसी भी क्षेत्र की जानकारी,सहायता या अन्य किसी भी विभाग के लिए इंटरनेट एक विशेष सहायता की सामग्री बन गया है। आज के समय में शिक्षा के क्षेत्र में भी इंटरनेट का विशेष योगदान है। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी इंटरनेट का बहुत अधिक प्रयोग किया जा रहा है। किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए इंटरनेट विशेष सहायता प्रदान करता है। ऐेसे में यदि हम किसी भी परीक्षा की तैयारी में इंटरनेट की सहायता लेते है तो यह फैसला सही सिद्ध होगा। बहुत सी ऐसी वेबसाइटस है जिन पर डेली Current Affairs की जानकारी दी जाती है। इसके अलावा आप इंटरनेट की सहायता से लोकसभा टीवी, राज्यसभा टीवी और ऑल इंडिया रेडियो के कार्यक्रम भी देख और सुन सकते हैं। यही नहीं इंटरनेट से ही आप ई-पेपर भी पढ़ सकते हैं।

ग्रुप डिस्कशन है उपयोगी

आप ग्रुप डिस्कशन (Group Discussion) के माध्यम से भी करंट अफेयर्स सेक्शन की तैयारी कर सकते है और अपने ग्रुप में ऐसे विद्यार्थियों को शामिल करे जो आपके साथ किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगा हो। ग्रुप डिस्कशन करने से आप करंट अफेयर्स की अच्छी तैयारी कर सकते है।

सोशल मीडिया का करें सदुपयोग

सोशल मीडिया सिर्फ मनोरंजन के लिए नहीं है, इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत सारे शैक्षिक सामग्री भी होती हैं। फेसबुक पर ऐसे कई ग्रुप्स, पेजे और कम्युनिटी हैं जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए समर्पित हैं। कोई भी इन फोरम में हिस्सा ले सकता है और ट्रेंड में रहने वाली घटनाओं और विषयों के बारे में उनकी जानकारी को बढ़ा सकता है। इसी प्रकार हाल की खबरों और सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओँ पर टिप्स, रणनीतियों और कई अन्य चीजों पर अपडेट रहने के लिए आप ट्विटर पर इंफ्लुएंसर्स को भी फॉलो कर सकते हैं।

करेंट अफेयर्स सामान्यतया एक साल का पूछा जाता है जिसमें अधिक पिछले 6 महीनों का होता है। इसलिए इस साल जनवरी से जरूर देख लें। इसके लिए आप मैगजीन का सहारा ले सकते हैं। करेंट अफेयर्स से आपको बजट, आर्थिक सर्वे को समझने में सहायता मिलेगी। आजकल बाजारों में प्रत्येक महीने की सामयिकी (Current Affairs) उपस्थित है जिसे खरीदकर आप करंट अफेयर्स की काफी कम समय में अच्छी तैयारी कर सकते हैं।

करेंट अफेयर्स के लिए आप कुछ न्यूज एप्लीकेशंस सब्सक्राइब कर सकते हैं ताकि आपको नियमित रूप से खबरे मिलती रहें। साथ ही, शिक्षा सामग्री मुहैया कराने वाले विभिन्न एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। ये एप्लीकेशन सिर्फ परीक्षा के अनुसार करंट अफेयर्स प्रदान करते हैं और ये परीक्षा के लिए और क्षेत्र विशेष पर आधारित होते हैं। इसके अलावा, नई नियुक्तियों, पारित किए गए नए बिलों और शुरु की गईं नई योजनाओं पर नजर रखें। परीक्षकों के लिए ये आकर्षित करने वाले प्रश्न होते हैं। देश-विदेशों में आयोजित किए जाने वाले खेल कार्यक्रमों, पुरस्कार वितरण समारोहों और राजनीतिक घटनाओं के बारे में जानकारी रखना आवश्यक है। इन पर पूरी तरह से पकड़ बनाने के लिए साप्ताहिक,मासिक, पाक्षिक या अर्ध– वार्षिक अंकों का सहारा ले सकते हैं।

नोट्स बनाना छोड़ सकते हैं

इस समय न्यूजपेपर से नोट्स बनाना छोड़ सकते हैं। प्री की परीक्षा अगस्त के मध्य में है और आपको जुलाई के अंत तक के करेंट अफेयर्स को कवर करने की जरूरत है। जाहिर है परीक्षा से पहले मैगजीन बाजार में उपलब्ध हो जाएंगे, इसलिए अब न्यूजपेपर पर समय खराब करने से अच्छा मैगजीन पर फोकस करना होगा।

 

(यदि अभी भी आपके मन में कोई विचार या सवाल उठ रहा है तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर पूछें। आपके द्वारा दी गई प्रतिक्रिया का हमें इंतजार है। इस तरह की यदि आप और भी जानकरियां प्राप्त करना चाहते है तो knowledgrfirsteducational.com से प्राप्त कर सकते है। इस पोर्टल पर करियर से संबंधित अन्य भी जानकारियां भी उपलब्ध कराई जाती है।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here