आप आम तौर पर हर दिन अपने दोस्त से बात करते हैं, ईमेल करते हैं या टेक्स्ट करते हैं,  और अचानक आप उसे ढूंढने में असमर्थ होते हैं, आपने उसे कई बार ईमेल किया और महसूस किया कि वह ऑनलाइन नहीं है या बस संदेश का जवाब नहीं दे रही है । आपको संदेह है कि वह अवसादग्रसित हो सकती/सकता है। तो, किसी अवसादग्रसित दोस्त को “उत्साहित” करने के लिए कोई क्या कदम उठा सकता है?

अवसाद सबसे आम मानसिक विकारों में से एक है, जो अपने जीवनकाल में 10 में से 1 को प्रभावित करता है।  बेरोजगारी बढ़ने के साथ, बहुत से लोग तनाव का सामना कर रहे हैं जो अवसाद और अन्य मूड विकारों के जोखिम को बढ़ाता है।

उदासीनता के संकेत जैसे उदास मनोदशा, भूख की कमी, थकान, शारीरिक शिकायतों, अनियमित नींद, चिड़चिड़ाहट, लोगों में रुचि, आशा की हानि आदि हो सकती हैं, एक करीबी दोस्त के लिए स्पष्ट हो सकती/ सकता है , लेकिन कैसे जवाब दे, कि क्या प्रतिक्रिया दे, सरल नहीं है।

अवसाद से पीड़ित उदास दोस्त की मदद करने के तरीके और कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1) उसे मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करें

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने मित्र को मानसिक स्वास्थ्य उपचारकर्ता द्वारा मूल्यांकन करने के लिए प्रोत्साहित करें। जब लोग उदास होते हैं, तो वे महसूस करते हैं कि कोई उम्मीद नहीं है और उनकी मदद करने के लिए कम ऊर्जा है। सपष्टता से अपने दोस्त को यह बताएं कि आपको लगता है कि वह उदास है।

2) संपर्क में रहिए

संपर्क में रहने की कोशिश करें, भले ही आपका उदास मित्र संपर्क शुरू नहीं करता है या आपके जवाब में सामान्य से धीमा है। क्योंकि अवसाद वाले लोगों में अक्सर पहल की कमी होती है, इसलिए वे अकेले ही अपनी समस्याओं के बारे में चिंतित होते हैं। पार्क में या एक फिल्म में चलने के लिए जाने की पेशकश करें।

3) समर्थन प्रदान करें

कंक्रीट कार्यों के साथ अपने दोस्त की मदद करने की पेशकश करें, आप अपने घर में भोजन या कुछ खाना ला सकते हैं, बच्चे की देखभाल में मदद कर सकते हैं, या कपड़े धोने की तरह काम करने में मदद कर सकते हैं।

4) धैर्यपूर्वक सुनिए

बात करने से ज्यादा सुनिए। धक्का देने के बजाय धैर्य रखें। बाधाएं हैं कि आपका दोस्त आपकी बात नहीं सुन पाएगा या पहली बार जब आप इस विषय को समझायेंगे तो उसकी बीमारी की सीमा का एहसास नहीं होगा। उसे बहस हो सकती है कि उसे मदद की ज़रूरत क्यों नहीं है या वह सोच सकती/सकता है कि वह अपनी समस्याओं को अपने आप जीत सकती/ सकता है। उसे निराशा की भावनाओं को खारिज न करें; समझाओ कि वे अस्थायी हैं और अंततः उपचार के लिय उसे तैयार करिये।

5) सबसे बुरी स्थिति के लिए तैयार रहें

अगर आपका मित्र आत्महत्या या आत्म-हानि के विचार व्यक्त करता है, तो सीधे रहें और निश्चित हो जाये, उसे तत्काल मानसिक स्वास्थ्य उपचारकर्ता मदद की ज़रूरत है। किसी उदास मित्र को कभी अकेले न होने दें। किसी और को सूचित करना सुनिश्चित करें, जैसे, उसके साथी या निकटतम रिश्तेदार को।

जाहिर है, एक दोस्त क्या कर सकता है और आप कितने शामिल हो सकते हैं, इसकी सीमाएं हैं, लेकिन गंभीर अवसाद वाले किसी मित्र की मदद करने से जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हो सकता है।

ये भी पढ़े…

Depression / अवसाद से कैसे निपटें और, क्यों है निपटने की जरूरत?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here