छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में एक 18 साल के स्टूडेंट की खुदकुशी की खबर पढ़ने के बाद आईएएस अधिकारी अवनीश कुमार शरण ने स्टू़डेंट्स को मोटिवेट करने के लिए खुद के बोर्ड परीक्षा के नंबर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिए. अवनीश साल 2009 बैच के अधिकारी हैं और कबीरधाम के जिला मजिस्ट्रेट हैं. साथ ही, उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट के जरिए स्टूडेंट्स को प्रेरणा देते हुए समझाया कि जीवन में कम नंबर या फेल हो जाने से जिंदगी खत्म नहीं हो जाती है.

उन्होंने लिखा, “आज मैंने अखबार में एक चौंकाने वाली खबर पढ़ी कि एक छात्र ने परीक्षा में फेल हो जाने के कारण आत्महत्या कर ली. मैं सभी छात्रों और उनके माता-पिता से अपील करता हूं कि वे परिणाम को गंभीरता से न लें. यह एक नंबर गेम है. आपको अपने कैलिबर को साबित करने के कई और मौके मिलेंगे.”

अवनीश ने अपनी 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ ग्रेजुएशन के नंबर भी बताए. उन्होंने कक्षा 10वीं में 44.5%, 12वीं में 65% और कॉलेज में 60.7% अंक हासिल किए थे. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के रायगढ़ के एक 18 साल के  छात्र ने बोर्ड परीक्षा में फेल हो जाने के कारण आत्महत्या कर ली है. छात्र दूसरी बार फेल हुआ था और उसके बाद उसने मौत को गले लगा लिया. छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं-12वीं परिणाम 10 मई को जारी किया गया था और अवनीश ने फेसबुक पर 11 मई को पोस्ट शेयर किया था.

उन्होंने लिखा, “CG Board exam results declared yesterday. Last week CBSE/ICSE exam results were declared. Today I read a shocking news in newspaper that one student committed suicide because of unexpected result in the exam. I appeal to all students and their parents not to take the result very seriously! It’s just a number game. You will be getting many more chances to prove your caliber.

keep moving…

I am sharing my marks of 10th, 12th and graduation!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here