दुनिया की टॉप-10 यूनिवर्सिटी में शामिल होने वाला पहला भारतीय संस्थान बना IISC, देखें टॉप-10 लिस्ट…

0
605

टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) रैंकिंग, 2017 में बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) शीर्ष 10 शिक्षण संस्थानों में जगह बनाने वाला देश का पहला संस्थान बन गया है। आईआईएससी बंगलुरू के अलावा किसी दूसरी भारतीय यूनिवर्सिटी को टॉप 20 की भी लिस्ट में जगह नहीं मिली है। आईआईएससी को छोटे विश्वविद्यालयों की वैश्विक रैंकिंग में 8वें स्थान पर रखा गया है। छोटे विश्वविद्यालय वे विश्वविद्यालय हैं जहां छात्रों की संख्या 5,000 से कम हो।ईआईएससी बंगलुरू में 3398 छात्र हैं। टाइम्स हायर एज्युकेशन प्रत्येक वर्ष इन यूनिवर्सिटी के प्रदर्शन के आधार पर लिस्ट तैयार करता है। छात्रों का प्रदर्शन, ट्रेनिंग, प्लेसमेंट के आधार पर यूनिवर्सिटी को रैंक दिया जाता है। पिछले वर्ष भी ब्रिक्स एंड इमर्जिंग इकॉनोमिक्स यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2017 में आईआईएससी बंगलुरू ने पहली बार टॉप 15 में स्थान पाया था। इर्मिजिंग इकॉनोमिक्स में टॉप 300 यूनिवर्सिटी में भारत को दूसरा स्थान मिला था।

इस सूची में अमेरिका का कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पहले, फ्रांस का इकोल नॉरमेल सुपीरियेर दूसरे और दक्षिण कोरिया का पोहांग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी तीसरे स्थान पर हैं। वहीं इटली की तीन और फ्रांस की दो यूनिवर्सिटी टॉप 10 में जगह बना पाई हैं। ख़ास बात यह है कि टॉप 10 की लिस्ट में भारत का प्रतिद्वंद्वी चीन के किसी संस्थान को जगह नहीं मिली है।

ये है टॉप टेन लिस्ट

1. कैलिफॉर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, अमरीका

2. इकोल नॉर्मेल सुपीरियर, फ्रांस

3. पोहांग यूनि. ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, द. कोरिया

4. इकोल पॉलीटेक्नीक, फ्रांस

5. स्कूला नॉर्मले सुपीरियर डी पिसा, इटली

6. स्कूला सुपरियोर सैंटएना, इटली

7. इकोले नॉर्मले सुपरएरीयर डी ल्यों, फ्रांस

8.इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, भारत

9. स्वीडिश यूनि. ऑफ एग्रीकल्चरल साइंस, स्वीडन

10. फ्री यूनि. ऑफ बोजेन-बोलजानो, इटली

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सूची में जगह दिए जाने पर आईआईएससी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए एक अच्छी खबर है कि हमारे एक संस्थान को दुनिया के शीर्ष दस विश्वविद्यालयों की सूची में जगह दी गयी। यह सभी स्तरों पर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने को लेकर हमारी प्रतिबद्धता और अनुसंधान एवं नवोन्मेष पर दिए जा रहे अधिक ध्यान को दिखाता है।

ब्रिटेन स्थित टाइम्स हायर एजुकेशन )टीएचई) की स्थापना 2004 में की गई थी और यह शिक्षा, अनुसंधान, अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण, प्रतिष्ठा और अन्य के आधार पर मूल्यांकन कर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की सूची तैयार करता है। हालांकि पिछली बार शीर्ष 20 संस्थानों की सूची में जगह बनाने वाले दो भारतीय संस्थान-भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-गुवाहाटी और सावित्री फुले पुणे विश्वविद्यालय इस बार अपना स्थान गंवा बैठे। पिछली बार उन्हें क्रमश: 14वां एवं 18वां स्थान दिया गया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here