नासा ने ढूंढ निकाले 219 नए ग्रह, पृथ्वी जैसे हैं 10 नए ग्रह, इन पर हो सकता है पानी…

0
388

पृथ्वी जैसे दूसरे ग्रहों की खोज लंबे समय से की जाती रही है। इसी कड़ी में नासा को पृथ्वी के आकार के 10 ऐसे ग्रहों का पता चला है जिन पर पानी और जीवन के अनुकूल अन्य स्थितियां भी मौजूद हैं. नासा ने मंगलवार को इन ग्रहों की जानकारी दी। साथ ही, नासा ने हमारे सोलर सिस्टम के बाहर 219 नए ग्रहों को ढूंढ निकाला है। ये सारे ग्रह मिल्की वे गैलेक्सी का ही हिस्सा हैं। खास बात ये है कि इन ग्रहों में से 10 ऐसे भी हैं जो बिलकुल पृथ्वी की तरह ही हैं। अगर इन ग्रहों पर जीवन संभव हुआ तो दुनिया बदलने में देर नहीं लगेगी।

इन ग्रहों को एक्सोप्लेनेट्स कहते हैं जिनका मतलब है ऐसे ग्रह जो हमारे सौर मंडल से बाहर स्थि​त हैं। केपलर मिशन ने इन 219 संभावित ग्रहों का एक सर्वे जारी किया है। ये ग्रह हमारे सौर मंडल के बाहर हैं, जिनके बारे में आकाशगंगा को स्कैन करने के लिए 2009 में शुरू की गई अंतरिक्ष वेधशाला द्वारा पता लगाया गया था।

पृथ्वी जितनी दूरी से परिक्रमा

 ये दसों ग्रह अपने सूर्य के परिक्रमा उतनी ही दूरी से कर रहे हैं जितनी दूरी से पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा कर रही है। इस कारण इन ग्रहों पर पानी और जीवन के अनुकूल अन्य स्थितियां हो सकती हैं। केपलर ने 4034 संभावित ग्रहों की खोज की है जिनमें से 2335 ग्रहों की अन्य टेलिस्कोप्स ने भी पुष्टि की है। इन 10 नए पृथ्वी के आकार के ग्रहों के सामने आने के बाद आकाशंगंगा के आसपास रहने योग्य क्षेत्र (हैबिटेबल ज़ोन) में मौजूद ग्रहों की संख्या 50 हो गई है। केपलर टेलिस्कोप को ग्रहों की मौजूदगी का तब पता चला जब एक तारे की चमक में मामूली बूंदे (मिनस्क्यूल ड्रॉप्स) देखी गईं. ये ड्रॉप्स तब आते हैं जब एक ग्रह तारे को पार करता है, इसे ट्रांजिट कहा जाता है।

नासा का कहना है कि ग्रहों की ये नई सूची संभावित ग्रहों का अभी तक किया गया सबसे ज्यादा पूर्ण और विस्तृत सर्वे है। टेलिस्कोप ने सिग्नस तारामंडल में 150000 तारों का अध्ययन किया है। यह सर्वे अब पूरा हो चुका है। ​सौर मंडल के बाहर जीवन के संकेतों की तलाश में जुटे SETI संस्थान की एक वैज्ञानिक सुसेन थॉम्पसन ने बताया, ‘NASA द्वारा बेहद सचेत रहकर तैयार की गई यह लिस्ट खगोलशास्त्र के एक सबसे बड़े सवाल से सीधे-सीधे जुड़ी है। और वह सवाल है कि ब्रह्मांड में हमारी धरती जैसे कितने ग्रह हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here