रेलवे ने शुरू की ‘विकल्प’ योजना, साधारण किराए में मिलेगा राजधानी-शताब्दी में सफर का मौका, जानें कैसे…

0
514

यदि आपने मेल या एक्सप्रेस ट्रेन का टिकट बुक किया है और आपका नाम प्रतीक्षा सूची में रह जाता है तो आपको एक अप्रैल से राजधानी या शताब्दी ट्रेनों में सफर करने का मौका मिल सकता है। भारतीय रेलवे की ‘विकल्प’ योजना के तहत 1 अप्रैल से मेल या एक्सप्रेस ट्रेन की टिकट वेटिंग लिस्ट में रहने पर अगली वैकल्पिक ट्रेन में कन्‍फर्म सीट मिल सकती है। इसके तहत राजधानी-शताब्‍दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों में सीट मिलने पर भी यात्रियों से कोई अतिरिक्‍त शुल्‍क नहीं लिया जाएगा और ना ही किराये में अंतर के लिए कोई रिफंड दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए ई-टिकट बुक कराते समय विकल्प को चुनना होगा।

विकल्प नाम की इस योजना के तहत सभी मुख्य मार्गों पर राजधानी, शताब्दी, दुरंतो या सुविधा जैसी अन्य विशेष सेवा वाली ट्रेनों में खाली रह चुकी सीटों को भरा जाएगा। गौरतलब है रेलवे को विभिन्न कारणों से टिकटों को रद्द किए जाने के चलते यात्रियों को साल में करीब 7,500 करोड़ रूपया रिफंड करना पड़ता है।
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इस योजना का लक्ष्य दोहरा उद्देश्य प्राप्त करना है – इस योजना के तहत प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को कंफर्म सीट मुहैया करना और उपलब्ध सीटों को खपाना सुनिश्चित करना।

दरअसल, प्रीमियम ट्रेनों में फलेक्सी फेयर प्रणाली शुरू किए जाने के बाद से सीटें खाली रह जाती हैं। फिलहाल एक नवंबर से इस नयी योजना को रेलवे छह मार्गों पर पायलट आधार पर चला रही है। अभी यह प्रणाली ऑनलाइन टिकट लेने पर उपलब्ध है लेकिन इसे टिकट खिड़की पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here