UPSC 2018: सिविल सर्विसेज प्री का रिजल्ट जल्द, जारी हुई तारीख…..

0
168

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विसेज प्री (UPSC Prelims Exam 2018) परीक्षा के नतीजों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों का रिजल्ट जल्द जारी होने वाला है। पहले अंदाजा लगाया जा रहा था कि रिजल्ट 15 जुलाई को जारी किया जाएगा, लेकिन अब यह खबर है कि 20 से 22 जुलाई के बीच आ सकता है। नतीजों की घोषणा होने के बाद ही उम्मीदवार UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

कैसा था पेपर?

यूपीएससी द्वारा हर साल सिविल सर्विस परीक्षा के तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है।

आपको बता दें, देशभर में सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा 3 जून को आयोजित किया था। इस साल 782 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षार्थियों की मानें तो इस बार का पेपर थोड़ा मुश्किल था। परीक्षार्थियों का कहना है कि आमतौर पर पहला पेपर कठिन नहीं होता था, लेकिन इस बार पहला पेपर (जनरल स्टडीज) थोड़ा मुश्किल था। पहले पेपर में इतिहास से संबंधी सवाल ज्यादा पूछे गए, जो कि पहले ऐसा देखने को नहीं मिलता था।

आपको बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सर्विसेस प्रारभिक परीक्षा 3 जून 2018 को आयोजित की गई थी। तीन चरणों में आयोजित होने वाली सिविल सर्विस परीक्षा के लिए यह पहले चरण की परीक्षा है। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा और अंत में इंटरव्यू होगा।

नतीजों की घोषणा के बाद ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट-

सबसे पहले UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर लॉगइन करें

इसके बाद होमपेज पर UPSC Civil Services Prelims Result 2018 लिंक पर क्लिक करें

अपना रोल नंबर सहित जरूरी जानकारी भरें और सब्मिट बटन दबाएं

आपका रिजल्ट आपके सामने होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here