संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। यूपीएससी ने कोई पेपर एडमिट कार्ड जारी नहीं किया है और उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र ‘www.upsc.gov.in’ व ‘www.upsconline.nic.in’ से डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही, यूपीएससी ने परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट साथ लाने के लिए कहा है। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित किए गए स्थान पर अपने ई-प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट दिखाना होगा।

UPSC प्री के लिए 30 दिन से भी कम समय बाकी, तैयारी को दें अंतिम रूप, इन बातों का रखें खास ध्यान…

परीक्षार्थियों के लिए जारी निर्देश में यूपीएससी ने कहा कि जिनके ई-प्रवेश पत्र पर खराब गुणवत्ता वाली तस्वीर है उनको आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या मतदाता पहचान पत्र तथा दो-दो पासपोर्ट साइज फोटो लाना होगा। साथ ही उन्हें लिखित में देना होगा कि प्रमाण सही है। इसमें कहा गया है कि ई-प्रवेश पत्र में किसी तरह के अंतर की जानकारी ई-मेल के माध्यम से फौरन आयोग को दी जानी चाहिए।

यूपीएससी ने कहा कि परीक्षा केंद्र परिसर के भीतर मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, आईटी गजट और या कोई दूसरा संचार डिवाइस ले जाने की इजाजत नहीं होगी। आयोग ने कहा, ‘इन निर्देशों के किसी भी तरह के उल्लंघन पर अनुशासनात्मक कार्रवाई हो सकती है जिसमें भविष्य की परीक्षाओं से प्रतिबंधित किया जाना शामिल है।’ परीक्षार्थियों से अपने साथ कीमती सामान या बैग नहीं लाने के लिए कहा गया है।

यूपीएससी ने जारी बयान में उम्मीदवार को सलाह दी है कि प्रवेश पत्र पहले ही डाउनलोड कर लें और अंतिम समय में वेबसाइट पर बढ़ने वाले लोड से बचें और परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले ही प्रवेश बंद कर दिया जाएगा इसलिए उम्मीदवार समय से परीक्षा केंद्र पहुंचें। ओएमआर शीट भरने के लिए उम्मीदवार काला बाल प्वाइंट पेन साथ लेकर आएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here